Sunday, May 10, 2015

Mukesh Ambani Biography - Hindi - मुकेश अंबानी जीवनी






India TV  मुकेश अम्बानी  -  अंबानी  Story

________________

________________




रिलांयस के कर्ताधर्ता रहे धीरूभाई अंबानी के बड़े  पुत्र मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 को यमन में हुआ.  मुकेश अंबानी की स्कूली शिक्षा मुंबई से हुई थी. इसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से ही केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की|  वे एमबीए करने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए|   एक साल बाद ही वे कोर्स बीच में ही छोड़कर अपने पिताजी की सहायता के लिए भारत लौट आए.

वर्ष 1981 में मुकेश अंबानी रिलायंस ग्रुप में शामिल हुए. उन्होंने शुरुआत में टेक्सटाइल से पॉलिएस्टर फाइबर और फिर पेट्रोकेमिकल के क्षेत्र में अपना हाथ आजमाया. वे अपने प्रयास से इस कंपनी को नई उंचाइयों पर ले गए.

 उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज को नए मुकाम तक पहुंचाया. आज के समय वह  रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक हैं.  उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में जामनगर गुजरात में बुनियादी स्तर की विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी की स्थापना है.



2015

मुकेश अंबानी एक बार फिर विश्व के सबसे धनी भारतीय बन गए हैं 


फ़ोर्बेस द्वारा जारी दुनियां के तमाम अमीरों के सूचि में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंधक निदेशक मुकेश अंबानी एक बार फिर विश्व के सबसे धनी भारतीय बन गए हैं  इनकी कुल सम्पति  19.6 अरब डॉलर हैं।

विश्व में सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक अंबानी 47वें स्थान पर फिसल गए हैं। इससे पहले वह 39वें पायदान पर थे। वहीं सांघवी 48वें पायदान पर फिसल गए। इससे पहले विश्व के धनकुबेरों की सूची में वह 44वें पायदान पर थे। फोर्ब्स के अनुसार शीर्ष-50 में स्थान पाने वाले केवल दो भारतीय अंबानी और सांघवी हैं।


रिलायंस इंडस्ट्रीज का कारोबार



2014-2015
रिलायंस इंडस्ट्रीज का शुद्ध लाभ मार्च 2015 में समाप्त चौथी तिमाही में ऊंचे रिफाइनिंग मार्जिन की बदौलत 8.5 फीसदी से बढ़कर 6,381 करोड़ रुपये हो गया।
साल की चौथी तिमाही का यह एकीकृत लाभ पिछले साल की इसी अवधि में 5,881 करोड़ रुपये रहा था।
वित्त वर्ष 2014-15 की चौथी तिमाही (जनवरी से मार्च) के दौरान कंपनी का कारोबार 67,470 करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 1,03,428 करोड़ रुपये रहा था। कच्चे तेल के दाम में गिरावट आने से कंपनी का कारोबार कम हुआ है। हालांकि, इस दौरान कंपनी का मार्जिन 10.1 डॉलर प्रति बैरल रहा जो कि  पिछले साल की तुलना में यह 9.3 डॉलर प्रति बैरल था।



Sources

Jagranjunction

career7India

No comments:

Post a Comment